The smart Trick of हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें That No One is Discussing

Wiki Article



अपने दिमाग को तेज़ रखने के लिए सबसे अच्छी चीज़ों में से एक तेज़ पैदल चलना शामिल है। द प्रोसीडिंग्स ऑफ द नैशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि हिप्पोकैम्पस- मस्तिष्क का वह हिस्सा जो याददाश्त के लिए महत्वपूर्ण है, इसका नियमित रूप से पैदल चलने के माध्यम से विस्तार किया जा सकता है।

These cookies might be set via our web-site by our promoting associates. They may be employed by Individuals firms to build a profile of one's passions and teach you appropriate adverts on other web sites. Also they are used to Restrict the number of instances you see an advert as well as aid evaluate the success of the marketing campaign.

नौकरी में कार्यरत लोगों की मेहनत आज रंग लाएगी और उन्हें पदोन्नति भी प्राप्त हो सकती है.

पहले कभी कोई एक्सरसाइज नहीं की है तो इस तरह करें पैदल चलने की शुरुआत

यदि आप इन प्रभावों को और बढ़ाना चाहते हैं, तो मैं आपको हाइकिंग जाने की सलाह देता हूं। यह आपकी मांसपेशियों को चलने की टोन करने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीका है.

मोटापे के कारण महिलाओं को रहता है गर्भपात का अधिक खतरा

वॉकिंग न सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। यह दिमाग को तेज करने में सहायक है और याद करने की क्षमता के कार्यों में सुधार करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाती है, इस प्रकार आपको अधिक सतर्क होने में मदद मिलती है। वॉकिंग के द्वारा बुढापे में दिमागी यादाश को भी ठीक किया जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नियमित रूप से टहलना आपके हृदय को मजबूत करके और रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

यदि आप पेट की समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो यह आपके लिए गंभीर समस्‍याएं पैदा कर सकता है। अनुचित पाचन गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल असुविधा, पेट की सूजन, कब्‍ज, दस्‍त और यहां तक की कोलन कैंसर आदि का कारण बना सकता है। यदि आप इन सभी प्रकार की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से पैदल चलें। ये सारी समस्‍याएं आपके खराब पाचन के कारण हो सकती हैं। पाचन को ठीक रखने के लिए here संतुलित आहार और अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। भोजन करने के बाद पैदल चलना बहुत अच्‍छा होता है। यह आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस तरह से आप पैदल चलने के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होने से  आपको खुशी होगी. कुछ नये संपर्कों से  आपको लाभ मिलेगा और भाईचारे की भावना  आपके अंदर बनी रहेगी.

फिल्मी खबरेंजावेद अख्तर की पहली पत्नी के कारण फरहान-जोया की अच्छी दोस्त हैं शबाना, बोलीं-मैं हनी की ऋणी हूं

चलने से उस गति को कम करने में मदद मिलती है जिसके साथ हम उम्र करते हैं। सेंट जॉर्ज विश्वविद्यालय के अस्पतालों में वंशानुगत कार्डियोमायोपैथी और स्पोर्ट कार्डियोलॉजी यूनिट के लिए कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर संजय शर्मा ने निम्नलिखित कहा:

अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को ट्रैक करें! हेल्थशॉट्स ऐप डाउनलोड करें

किसी के साथ टहलने की तुलना में सोशलाइज करने का इससे बेहतर कोई फॉर्मूला नहीं है। और अगर आप अकेले छोड़ देते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि यह उन लोगों से मिलने के लिए जटिल नहीं है जो आपके समान जुनून साझा करते हैं।.

Report this wiki page